चिया बीज के फायदे Chia Seeds Benefits in Hindi

चिया बीज के फायदे । Chia Seeds Benefits in Hindi। चिया बीज क्या हैं? चिया सीड्स खाने के नियम और नुकसान। इसे खाने के क्या फायदे हैं।

चिया सीड्स दुनिया में सबसे अधिक पौष्टिक और स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से हैं। ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो मस्तिष्क और शरीर को बहुत लाभ प्रदान करते हैं।

ये फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट के अविश्वसनीय स्रोत हैं। पोषण पर किए गए अध्ययन चिया बीजों के दैनिक उपयोग से प्राप्त होने वाले स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला दिखाते हैं।

चिया बीज क्या हैं? What is Chia Seed?

चिया बीज छोटे काले बीज होते हैं जो रेगिस्तानी पौधे साल्विया हिस्पैनिका से प्राप्त होते हैं, जो टकसाल परिवार से संबंधित है।

वे ग्वाटेमाला और मैक्सिको जैसे मध्य अमेरिकी देशों से उत्पन्न होते हैं।

प्राचीन माया और एज़्टेक व्यंजनों में चिया बीज को मुख्य भोजन माना जाता है।

चिया बीज का पोषण मूल्य Nutrition Value of Chia Seeds in Hindi

चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। वे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं और एंटीऑक्सिडेंट और महत्वपूर्ण खनिजों में समृद्ध हैं।

28 ग्राम चिया सीड्स के एक औंस में 138 कैलोरी होती है। वजन के हिसाब से चिया सीड्स में 6% पानी, 34% वसा, 46% कार्बोहाइड्रेट (83% फाइबर) और 19% प्रोटीन होता है।

चिया बीज के फायदे Chia Seeds Benefits in Hindi

पिछले कुछ वर्षों में, अलसी या अलसी के बीज के विपरीत, चिया बीजों ने अपने स्वास्थ्य और पोषण मूल्य के आधार पर धीरे-धीरे लोकप्रियता हासिल की है। नीचे चिया सीड्स के कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

हीमोग्लोबिन का उत्पादन करता है:

लंबे समय से डॉक्टर एनीमिया के मरीजों को चिया सीड्स खाने की सलाह देते आ रहे हैं।

एनीमिया शरीर में अपर्याप्त आयरन जैसी खाने की आदतों के कारण होता है, जिससे हीमोग्लोबिन का उत्पादन कम हो जाता है।

चिया सीड्स आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं और लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ शरीर को साफ करने के लिए जिम्मेदार हैं।

हृदय रोग में अत्यंत लाभकारी :

चिया बीज हृदय रोग से जुड़े जोखिम को नियंत्रित करने और कम करने के लिए मौलिक हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय रोग को रोकने के लिए मौलिक हैं।

चिया के बीज ट्राइग्लिसराइड्स, निम्न रक्तचाप, निम्न रक्त कोलेस्ट्रॉल और धीमी धमनी पट्टिका को कम करने में मदद करते हैं।

इसलिए, स्वस्थ हृदय को बनाए रखने के लिए, आपको अपने दैनिक आहार में चिया बीज को शामिल करने की आवश्यकता है।

कैंसर के खतरे को रोकता है:

चिया सीड्स का नियमित सेवन या चिया सीड्स के साथ पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह कैंसर के हमलों से लड़ने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

स्तन कैंसर सांख्यिकीय रूप से दुनिया भर में महिलाओं के एक बड़े प्रतिशत को प्रभावित करता है। चिया सीड्स को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाकर आप कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद:

चिया बीज अविश्वसनीय पोषण का एक पावरहाउस है जो आपकी त्वचा में आश्चर्यजनक परिवर्तन और सुधार को बढ़ावा देता है।

ये एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो युवा चमकदार त्वचा को बढ़ावा देते हैं। चिया बीज त्वचा की क्षति को रोकता है और स्पष्ट त्वचा की उपस्थिति को बढ़ावा देता है।

यदि आप अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करना चाहते हैं, तो आपको मुँहासे, त्वचा की उम्र बढ़ने और लाली से छुटकारा पाने के लिए चिया बीज खाने पर विचार करना होगा।

हड्डियों के स्वास्थ्य और ताकत को बढ़ाता है:

चिया सीड्स में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मजबूती को बढ़ाते हैं। चिया सीड्स में फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने वाले होते हैं।

चिया बीज खाने से आपके शरीर को दैनिक अनुशंसित पोषक तत्व जैसे 18% कैल्शियम मिलता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है।

पाचन में सुधार करता है:

चिया बीज घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। घुलनशील फाइबर पाचन में सुधार का काम करता है और आंत में एक महत्वपूर्ण प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है।

हालांकि अघुलनशील फाइबर कब्ज को कम करने और मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद करता है। चिया के बीज पेट में एक जेल जैसी स्थिरता बनाते हैं, जो आंतों की परत को ठीक करता है और शांत करता है, जिससे वे IBS या लीकी बाउल सिंड्रोम वाले लोगों के लिए फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन जाते हैं।

चिया सीड वाटर और कुछ ताज़े चबाये हुए नींबू का मिश्रण आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए फायदेमंद:

वजन घटाने के लिए आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाना बुनियादी आहार आवश्यकताओं का हिस्सा है। फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ पूर्ण महसूस करने में मदद करते हैं और अक्सर कम कैलोरी होती है।

चिया सीड्स के एक चम्मच में 5 ग्राम फाइबर होता है, और अल्फा-लिनोलिक और ओमेगा -3 फैटी एसिड की उनकी विस्तृत श्रृंखला उन्हें वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण बनाती है।

वजन घटाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को कम करना और कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का एक स्वस्थ मिश्रण और ओटमील सेब चिया सीड स्मूदी जैसा स्वस्थ मिश्रण है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

इस अद्भुत स्मूदी को बनाने के लिए आप जिन सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं उनमें शामिल हैं: चिया सीड्स, ओटमील, दूध, एक सेब, नट्स और कटे हुए केले, इन सभी को मिलाकर एक स्वादिष्ट नाजुक स्थिरता बनाई जाती है।

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के अच्छे स्रोत:

शाकाहारियों और शाकाहारियों को चिया सीड्स का उपयोग करके अपनी प्लेटों में प्रोटीन की संख्या को अधिकतम करना चाहिए। चिया बीज एक सुपरफूड है जो प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और वसा में उच्च है

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