मूंगफली खाने के 10 फायदे Benefits of Peanuts in Hindi

पौष्टिक मूंगफली खाने के 10 फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जानिए भीगे हुए मेवे खाने के क्या फायदे हैं। Benefits of Peanuts in Hindi.

मूंगफली स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का एक विशेष स्रोत है। यह पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और बी विटामिन में समृद्ध है। मूंगफली कार्बोहाइड्रेट में कम और कैलोरी में उच्च होने के बावजूद एक पौष्टिक भोजन है।

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आइए जानते हैं मूंगफली खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

मूंगफली खाने के 10 फायदे Benefits of Peanuts in Hindi

1. गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली का नियमित सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। ये गर्भावस्था के दौरान बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं।

2. मूंगफली ओमेगा-6 वसा से भरपूर होती है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। इसलिए मूंगफली को त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

3. 50 या 100 ग्राम मूंगफली प्रतिदिन भोजन के बाद खाने से स्वास्थ्य में सुधार होता है, भोजन पचता है और एनीमिया नहीं होता है।

4. हफ्ते में पांच दिन मूंगफली खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है।

5. यह प्रोटीन, फायदेमंद वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है। इससे त्वचा हमेशा कम दिखती है।

6. कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर यह हड्डियों को मजबूत बनाता है।

7. रोजाना थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाने से पुरुषों और महिलाओं के बीच हार्मोनल संतुलन बना रहता है।

8. मूंगफली में तेल होता है जो पेट की बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इनका नियमित सेवन करने से कब्ज नहीं होता है। इससे गैस और एसिडिटी भी निकलती है।

9. खांसी की दवा में मूंगफली कारगर है। इसके नियमित सेवन से पेट और फेफड़े मजबूत होते हैं। पाचन क्रिया को बढ़ाता है और भूख न लगने की समस्या को दूर करता है।

10. मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। कोलेस्ट्रॉल को 5.1 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। साथ ही कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएलसी) में 7.4 प्रतिशत की कमी आई।