गाजर खाने के फायदे Benefits of Carrot in Hindi

गाजर खाने के फायदे Benefits of Carrot in Hindi. गाजर में कोन सा विटामिन पाया जाता है ? गाजर के जूस के पीने से कोनसा फायदा होता है देख लीजिए।

गाजर स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट, पौष्टिक और रेशेदार सर्दियों की सब्जी है, जो लगभग पूरे साल उपलब्ध रहती है। इसे कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। गाजर सब्जी और सलाद के रूप में भी बहुत लोकप्रिय है। गाजर एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है। इसमें उच्च गुणवत्ता वाले बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण लाभ दृष्टि में वृद्धि है। इसके अलावा और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

गाजर का पोषण मूल्य

100 ग्राम गाजर में 6265 माइक्रोग्राम बीटा-कैरोटीन और 1607 ओट्स विटामिन ए होता है।

इसके अलावा, 41 किलो कैलोरी, 2.8 ग्राम आहार फाइबर, विटामिन बी-1 0.04 मिलीग्राम, विटामिन बी-2 0.05 मिलीग्राम; इसमें 2.2 मिलीग्राम आयरन, 5.9 मिलीग्राम विटामिन सी, 13.2 माइक्रोग्राम विटामिन के, 19 माइक्रोग्राम फोलेट, 320 मिलीग्राम पोटेशियम, 33 मिलीग्राम कैल्शियम, 12 मिलीग्राम फास्फोरस और 12 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है।

गाजर खाने के फायदे Benefits Of Carrot in Hindi

1. गाजर में बीटा कैरोटीन के उच्च स्तर के लिए धन्यवाद, वे वास्तव में आपको अंधेरे में देखने में मदद करते हैं। बीटा कैरोटीन को लीवर द्वारा विटामिन ए में बदल दिया जाता है, जिसे बाद में शरीर द्वारा रोडोप्सिन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जो रात की दृष्टि के लिए आवश्यक वर्णक है।

2. विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि गाजर खाने से फेफड़े, स्तन या पेट के कैंसर का खतरा कम हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि गाजर में प्राकृतिक कीटनाशक फाल्कारिनॉल और फाल्कारिनडोल होते हैं।

3. गाजर में बीटा कैरोटीन का उच्च स्तर होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। यह शरीर की कोशिकाओं की उम्र बढ़ने को कम कर सकता है और त्वचा को सनबर्न, झुर्री, मुँहासे, सूखापन और असमान त्वचा टोन से बचा सकता है।

4. त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए गाजर के साथ कद्दूकस किया हुआ और शहद मिलाकर फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. गाजर का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

6. कैरोटेनॉयड्स से भरपूर आहार खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है।

7. गाजर शरीर को दो तरह से शुद्ध करने में मदद करती है: विटामिन ए शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और यकृत में पित्त और वसा के स्तर को कम करता है जबकि फाइबर कोलन को साफ करने और अपशिष्ट हटाने में तेजी लाने में मदद करता है।

8. कच्ची गाजर खाने से आपके दांत साफ और प्लाक से मुक्त रहते हैं। दांतों से सख्त सब्जी के टुकड़े ब्लेड और खाद्य कणों को कुचल देते हैं और बैक्टीरिया को बनने और सड़ने से रोकते हैं।

9. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोध में पाया गया कि जो लोग एक हफ्ते में छह से ज्यादा गाजर खाते हैं, उन्हें स्ट्रोक होने की संभावना कम होती है।

10. गाजर पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करता है। यह पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और अंगों के कार्य को बढ़ाता है। क्योंकि ये गाजर उच्च रक्तचाप में मदद कर सकते हैं जिससे स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।

11. गाजर विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को उत्तेजित करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

12. माना जाता है कि बीटा कैरोटीन लेने से मैकुलर डिजनरेशन का खतरा 40% तक कम हो जाता है।

13. गाजर गोंद और अतिरिक्त लार उत्पादन को उत्तेजित करती है। लार बैक्टीरिया और फंसे हुए खाद्य कणों से लड़ने में मदद करती है जिससे कैविटी, सांसों की दुर्गंध और अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

14. गाजर में मौजूद कैरोटीनॉयड रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है और शरीर द्वारा उपयोग किए जाने वाले इंसुलिन और ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है।

15. गाजर का रस पेट और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

16. गाजर विटामिन बी, सी और ई के साथ-साथ विटामिन ए, कॉपर, फोलिक एसिड, थायमिन और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं।

17. गाजर में विटामिन K होता है जो रक्त को थक्का जमने देता है और हड्डियों की मजबूती और किडनी के स्वास्थ्य में योगदान देता है।

18. आंतरिक अंगों को आसपास के ऊतक द्वारा बढ़ाया जाता है जिसे उपकला ऊतक कहा जाता है, जो कैंसर के विकास के लिए अतिसंवेदनशील होता है। बीटा कैरोटीन उपकला ऊतक के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

19. गाजर का कई प्रकार के व्यंजनों में आनंद लिया जा सकता है, इसलिए वे सीमित खाने के लिए सब्जी के रूप में जूस, केक और प्यूरी या सॉस में आसानी से छिपे रहते हैं।

20. कच्ची गाजर का उपयोग घावों और कटौती को ठीक करने और सूजन को कम करने में मदद के लिए किया जा सकता है।

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